Bihar Board 10th Science Objective: बिहार बोर्ड 10th विज्ञान Chapter 5 तत्वों का आवर्त वर्गीकरण (Periodic classification of elements)

Bihar Board 10th Science Objective: बिहार बोर्ड 10th विज्ञान Chapter 5 तत्वों का आवर्त वर्गीकरण (Periodic classification of elements)

Subjective VVI Questions

Q1.मेंडेलिफ ने periodic table में क्या योगदान दिए?

उत्तर:

जोनास मेंडेलिफ ने पीरियडिक तालिका के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने एक ऐसी तालिका विकसित की जिसमें तत्वों को आधार पर वर्गीकृत किया गया था। उनकी तालिका में तत्वों को इलेक्ट्रॉन व्याख्याता के स्तरों एवं परमाणु क्रमांक के आधार पर वर्गीकृत किया गया था।

मेंडेलिफ ने इस तालिका को 1869 में प्रस्तुत किया था। इस तालिका में, तत्वों को उनके विशिष्ट गुणों के आधार पर अक्षरों से अभिव्यक्त किया गया था। उन्होंने विभिन्न वर्गों और अवतारों का उपयोग करके तालिका को संरचित किया था। इस तरह से, तालिका उन तत्वों को सजातीय और असजातीय समूहों में वर्गीकृत करता है जो उनके विशिष्ट गुणों के आधार पर समान होते हैं।

मेंडेलिफ की तालिका ने युगों तक अध्ययन किया जाने वाले रसायनशास्त्र के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह तालिका आज भी रसायनशास्त्र के विद्वानों द्वारा उपयोग किया जाता

है और उनके अध्ययन को सरल और संगठित बनाता है। इससे पूर्व, तत्वों को वर्गीकृत करने के लिए कई अन्य तालिकाएं भी प्रस्तुत की गई थीं, लेकिन मेंडेलिफ की तालिका उनसे बेहतर संरचित थी और इसे विश्व स्तर पर स्वीकार किया गया।

इसके अलावा, मेंडेलिफ ने तत्वों की आवर्ती क्रम की पूर्वानुमान भी किया था। उन्होंने रिक्त स्थानों के लिए तत्वों के प्रभावशील गुणों के आधार पर एक नियम विकसित किया था। उनका नियम सफल रहा और उसे मेंडेलिफ के नाम पर मेंडेलिफ का नियम कहा जाता है।

इस तरह, मेंडेलिफ ने रसायनशास्त्र के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया जिसने तत्वों को संरचित बनाया और उनके अध्ययन को सरल और संगठित बनाया।

Q2.इलेक्ट्रॉनिक कंफीग्रेशन क्या होता है?

उत्तर:

इलेक्ट्रॉनिक कंफिगरेशन रसायन विज्ञान में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है जो एक एटम के इलेक्ट्रॉनों के वितरण को वर्णित करती है। इस अवधारणा के अनुसार, एक एटम में इलेक्ट्रॉनों की संख्या और उनके आवर्त शैली का विवरण उसकी इलेक्ट्रॉनिक कंफिगरेशन कहलाता है।

एक एटम के इलेक्ट्रॉनिक कंफिगरेशन में, प्रथम आवर्त में दो इलेक्ट्रॉन होते हैं, दूसरे आवर्त में आठ इलेक्ट्रॉन होते हैं, तीसरे आवर्त में 18 इलेक्ट्रॉन होते हैं, चौथे आवर्त में 32 इलेक्ट्रॉन होते हैं और इस तरह से इसी प्रकार इलेक्ट्रॉनों की संख्या आगे बढ़ती है।

एक एटम की इलेक्ट्रॉनिक कंफिगरेशन, उसके रसायनिक गुणों को समझने में मदद करती है। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक कंफिगरेशन को समझना रासायनिक विकिरण, रासायनिक बंधन, इलेक्ट्रॉन-आवर्ती अनुपात, और विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण होता है।

Q3.Periodic Table क्या होता है?

उत्तर:

पीरियडिक टेबल एक विज्ञानी तालिका है जो तत्वों को उनके विशिष्ट गुणों और संरचनात्मक विशेषताओं के आधार पर वर्गीकृत करती है। इस तालिका में, तत्वों को उनके परमाणु संख्या के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जो उनके नाम, प्रतीक और विद्युत गुणों के साथ संबंधित होते हैं।

इस तालिका के रचयिता डेमिट्री मेंडेलीव थे जिन्होंने तत्वों की संरचना और संघटन को बेहतर समझने के लिए उन्हें उनकी समानताओं और विभिन्नताओं के आधार पर वर्गीकृत किया। मेंडेलीव का तालिका मौलर नामक अंग्रेजी वैज्ञानिक के एक तालिका के आधार पर बनाया गया था। तालिका में तत्वों को समान ढंग से वर्गीकृत करने से, उनके संबंधों को समझने में आसानी होती है और नए तत्वों की खोज भी संभव होती है।

वर्तमान में, पीरियडिक टेबल में 118 तत्व होते हैं, जिन्हें पांच मुख्य समूहों में वर्गीकृत किया जाता है: एलकाली मेटल, आधात्मक धातु, उपधातु, लंगरोधी मैक्सट्रेन तत्व और नॉबल गैसेस। इन समूहों के अलावा, ट्रांसिशन मेटल्स, लैंथनाइड और एक्टिनाइड श्रृंखला में भी तत्व शामिल होते हैं।

पीरियडिक टेबल में तत्वों को उनके विद्युत गुणों के आधार पर भी वर्गीकृत किया जाता है। तत्वों की प्रतिरोध, विद्युत परावर्तन तथा विद्युत अवरोह की गुणवत्ता को वर्गीकृत करके उन्हें दो समूहों में वर्गीकृत किया जाता है: धातु और अधातु। इस तालिका का उपयोग रासायनिक विज्ञान और उससे संबंधित क्षेत्रों में तत्वों के अध्ययन के लिए किया जाता है, जैसे रसायन विज्ञान, फिजिकल विज्ञान, बायोकेमिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैटलर्जी आदि।

Q 1. अभी तक कितने तत्वों का पता नग चुका है?

(A) 118

(B) 115

(C) 119

(D) 114

उत्तर – A

Q 2. तत्वों को गुणधमों में किसके आधार पर वर्गीकृत किया ?

(A) समानता

(B) असमानता

(C) A और B दोनो

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – A

Q 3. डॉवेराइन ने तत्वों को किस चीज में वर्गीकृत किया

(A) त्रिक

(B)अष्टक

(C) A और B दोनो

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर -A

Q 4. न्यूलैंड्स ने किसका सिद्धांत दिया।

(A) त्रिक

(B)अष्टक

(C) A और B दोनो

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – B

Q 5. किसने तत्वों को त्रिक में वर्गीकृत किया था ?

(A) न्यूलैंड्स

(B) डॉवेराइन

(C) A और B दोनो

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – B

Q 6. मेन्डेलीफ ने तत्वों के परमाणु द्रव्यमान को कौन सी क्रम में सजाया था ?

(A) अवरोही क्रम

(B)आरोही क्रम

(C) A और B दोनो

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – B

Q 7. इनमे से कौन विद्युत ऋणात्मक होती हैं।

(A) अधातुएँ

(B) धातुएँ

(C) मिश्रधातु

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – A

Q 8. अधातु मे क्या ग्रहण करने की प्रवृत्ति होती है।

(A) इलेक्ट्रॉन

(B) प्रोटोन

(C) न्यूट्रोन

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – A

Q 9. इनमे से किसकी ऑक्साइड क्षारकीय होती है ?

(A) धातुओं

(B) अधातुओं

(C)मिश्रधातु

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – A

WhatsApp group join

Q 10. इनमे से किसकी ऑक्साइड सामान्यतः अम्लीय होते हैं।

(A) धातुओं

(B)अधातुओं

(C)मिश्रधातु

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – B

Q 11. इनमे से कौन उपधातु है ?

(A) बोरोन

(B) सिलिकॉन

(C) जर्मिनियम

(D) इनमे से सभी

उत्तर – D

Q 12. सारणी में उपधातु की संख्या कितनी है ?

(A) 8

(B) 7

(C) 6

(D) 4

उत्तर – B

Q 13. किसी तत्व की संयोजकता किसपे निर्धारित करती है

(A) इलेक्ट्रॉन की संख्या पर

(B) प्रोटॉन की संख्या पर

(C) न्यूट्रॉन की संख्या पर

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – A

Q 14. आवर्त सारणी में बाई से दाई ओर जाने पर परमाणु त्रिज्या ………….. है

(A) बढ़ती

(B) घटती

(C) सामान

(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – B

Q 15. इनमे से कौन हाइड्रोजन परमाणु की त्रिज्या है

(A) 37 pm

(B) 38 pm

(C) 30 pm

(D) 39 pm

उत्तर – A

Leave a comment

यहां से पढ़ें पूरी जानकारी